सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

संदेश

जनवरी, 2023 की पोस्ट दिखाई जा रही हैं

प्रति एक सेवा वर्ष पर अनुमन्य एक अर्जित अवकाश को सभी परिषदीय शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों के मानव संपदा पोर्टल पर अंकित कराने के सम्बन्ध में।

. प्रति एक सेवा वर्ष पर अनुमन्य एक अर्जित अवकाश को सभी परिषदीय शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों के मानव संपदा पोर्टल पर अंकित कराने के सम्बन्ध में।

शिक्षक संकुल द्वारा मासिक बैठक के DCF में भरे गये अवाँछित फोटो अपलोड करने के सम्बन्ध में।

.मीटिंग की फोटोज् अपलोड करने के स्थान पर दस्तावेजों की फोटो अपलोड की गई हैं। • सेल्फी लेकर सबमिट की गई है। • फोटोज् अंधेरे / अपर्याप्त प्रकाश में ली गई हैं। स्कूल के गैलरी की फोटोज अपलोड की गयी हैं। शिक्षकों द्वारा संकुल बैठक में विचार विमर्श करते हुए प्रतिभागिता की जगह मोबाईल का उपयोग किया जा रहा है। • ब्लर फोटोज अर्थात् अस्पष्ट फोटो अपलोड की गई हैं। • कप प्लेट एवं खान-पान सामग्री की फोटोज अपलोड की गई हैं। • अनेक बैठकों में एक ही विद्यालय की फोटो अपलोड की गयी है। . यह स्थिति अत्यंत खेदजनक है। अतः समस्त जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया जाता है कि उपर्युक्त वर्णित स्थिति का संज्ञान लेते हुये शिक्षक संकुल बैठकें निर्धारित एजेण्डा के अनुसार कराना सुनिश्चित करें। आगामी माह में संकुल बैठकों में अवाँछित फोटो अपलोड होने की दशा में सम्बन्धित जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी / खण्ड शिक्षा अधिकारी का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।

NAVODAYA VIDYALAYA SAMITI NOTIFICATION FOR EXTENSION OF DATE

Online registration for Admission to Class-VI (session 2023-24) in Jawahar Navodaya Vidyalayas through selection test is in progress. Last date of submission of online applications is extended up to 8th February 2023. Candidates may apply free of cost by visiting the website https://navodaya.gov.in or https://cbseitms.rcil.gov.in/nvs.

सरकारी सेवकों द्वारा पदोन्नति से इन्कार (Forgo) किए जाने के संबंध में।

(क) पदोन्नति से इन्कार करने वाले संबंधित सरकारी सेवक से इस आशय का विधिवत् शपथ-पत्र प्राप्त कर लिया जाए कि वह भविष्य में पुन: कभी भी अपनी पदोन्नति की मांग नही करेगा। (ख) एक बार पदोन्नति से इन्कार Forgo) करने के पश्चात संबंधित सरकारी सेवक को भविष्य में होने वाली पदोन्नति हेतु पात्रता सूची में सम्मिलित नही किया जाएगा। (ग) ऐसे सरकारी सेवक जिनके द्वारा पदोन्नति से इन्कार (Forgo) किया जाता है, के संबंध में नियुक्ति प्राधिकारी पदोन्नति से इन्कार करने के कारणों का विश्लेषण करते हुए स्वविवेक से यह निर्णय लेगें कि उन्हे भविष्य में, जनहित में, संवेदनशील / महत्वपूर्ण पदों पर तैनात किया जाए अथवा नहीं।

मानव सम्पदा पोर्टल के पे-रोल मॉड्यूल पर उपस्थिति लॉक करने की तिथि में हुआ परिवर्तन,देखें आदेश

बेसिक शिक्षा परिषद् उत्तर प्रदेश के अधीन कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कार्मिकों के वेतन का भुगतान मानव संपदा पोर्टल के पेरोल मॉड्यूल के माध्यम से किया जा रहा है। पेरोल मॉड्यूल को लागू हुए 2 वर्ष से अधिक का समय हो चुका है। इस अवधि में समस्त हितधारक पेरोल मॉड्यूल के प्रयोग से भिज्ञ हो चुके हैं। समय से वेतन भुगतान हेतु विभिन्न हितधारकों के स्तर पर प्रतिमाह उपस्थिति लाक करने की निर्धारित समयावधि निम्न वत रहेगी। 

जनपद सिद्धार्थनगर में प्रमोशन के सापेक्ष रिक्तियों का विवरण

परिषदीय प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालयो में मार्च2023  प्रधानाध्यापक / सहायक अध्यापक को सम्मिलित करते हुए स्वीकृत कार्यरत तथा रिक्त पदों का विवरण के सम्बन्ध में सूचना का प्रेषण। उपर्युक्त विषयक अपने पत्र पत्रांक- शि०नि० (०) / विधि-1 /52549/2022-23 दिनांक 03 01.2023 का संदर्भ ग्रहण करने का कष्ट करें, जिसके माध्यम से परिषदीय प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालयो में मार्च 2023 तक रिक्त प्रधानाध्यापक / सहायक अध्यापक को सम्मिलित करते हुए स्वीकृत, कार्यरत तथा रिक्त पदों का विवरण निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है। जो निर्धारित प्रारूप पर निम्नवत् है।

परिषदीय विद्यालयों की वर्ष 2023 की अवकाश तालिका

उपर्युक्त विषयक उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन संचालित विद्यालयों / मान्यता प्राप्त विद्यालयों में वर्ष 2023 में दिये जाने वाले अवकाशों की तालिका संलग्न कर प्रेषित है।  ग्रीष्मकाल एवं शीतकाल में मौसम परिवर्तन के दृष्टिगत सक्षम प्राधिकारी द्वारा विद्यालय संचालन के समय में आवश्यकतानुसार परिवर्तन किया जा सकेगा। परन्तु इस बात का विशेष ध्यान रखा जायेगा कि निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के अन्तर्गत निर्धारित शैक्षिक घण्टों में कमी न होने पाये। उक्त के अतिरिक्त किसी भी प्रकार का अवकाश किसी भी स्तर से कदापि न दिया जाये।  उक्त तालिका के अनुसार विद्यालयों में वर्ष 2023 में दिये जाने वाले अवकाश देय हैं। ग्रीष्मावकाश 20 मई से प्रारम्भ होकर 15 जून तक तथा शीतकालीन अवकाश 31 दिसम्बर से 14 जनवरी तक होगा। शासनादेश दिनांक 15 नवम्बर 2022 द्वारा कार्यकारी अवकाश के अन्तर्गत दिनांक 05 जनवरी 2023 को गुरू गोविन्द सिंह जयन्ती के उपलक्ष्य में निर्धारित अवकाश को दिनांक 29 दिसम्बर 2022 को दिया गया है अतएव दिनांक 05 जनवरी 2023 क

जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 के शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए करें अप्लाई अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023

जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में प्रवेश हेतु सत्र 2023 24:00 के लिए कक्षा 5 में पढ़ने वाले बच्चों के आवेदन आमंत्रित करता है जिसमें ऐसे बच्चे जो किसी विद्यालय में निरंतर कक्षा 3 और चार पड़े हो एवं कक्षा पांच अध्यनरत हूं ऐसे बच्चे नवोदय विद्यालय की वेबसाइट पर जाकर 31 जनवरी से पहले ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ।

प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर पदोन्नति के सम्बन्ध में ।

प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर पदोन्नति के सम्बन्ध में । इस सम्बन्ध में मुझे यह कहने का निदेश हुआ है कि प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापकों के रिक्त पदों पर पदोन्नति के सम्बन्ध में वर्तमान में प्राविधानित व्यवस्था के अनुसार नियमानुसार कार्यवाही कराने का कष्ट करें तथा प्रकरण से सम्बन्धित अभिज्ञ अधिकारियों को अपने स्तर से मा० न्यायालय में प्रभावी पैरवी करने एवं अनुश्रवण किये जाने हेतु निर्देशित करने का कष्ट करें।